अमृतसर में सत्‍संग पर ग्रेनेड से हमला, धमाके में तीन की मौत व 20 से अधिक घायल     |       उत्तरप्रदेश / आतंकी कसाब का जाति और निवास प्रमाण पत्र जारी, लेखपाल निलंबित     |       राम मंदिर निर्माण पर BJP विधायक सुरेन्द्र सिंह बोले, संविधान से ऊपर हैं भगवान     |       राजस्थान / कांग्रेस ने 18 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की, गठबंधन दलों को दी पांच सीटें     |       जम्मू-कश्मीर के सोपियां में सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया, हथियार और गोला-बारूद बरामद     |       लालू की सेहत खराब, लौटेंगे तेज     |       CG Election 2018 Live Update: महासमुंद में यह बोले PM मोदी- पढ़े पल-पल की खबर     |       नायडू के बाद अब ममता बनर्जी ने राज्य में CBI की खुली एंट्री रोकी, कहा- राजनीतिक हथियार बन चुकी है ये एजेंसी     |       खट्टर के रेप वाले बयान पर केजरीवाल ने साधा निशाना, उठाए सवाल     |       धांधली / टीईटी परीक्षा में सॉल्वर गिरोह के छह सदस्य पकड़े, एसटीएफ कर रही पूछताछ     |       नहीं रहे 1971 में पाकिस्तानी सैनिकाें काे खदेड़ने वाले ब्रिगेडियर चांदपुरी, जानें कैसी थी उनकी जिंदगी     |       VIDEO: पहली बार ससुराल पहुंचीं दीपिका ने जोड़े हाथ और सभी से किया ये एक सवाल     |       US में नाबालिग ने की बुजुर्ग भारतीय की हत्या, आरोपी गिरफ्तार     |       मालदीव के सेना प्रमुख ने कहा, भारत के ख़िलाफ़ नहीं उनका देश BBC EXCLUSIVE     |       न कटेगा न फटेगा 100 रुपए का ये नया नोट, RBI बैठक में होने जा रहा है बड़ा ऐलान     |       राजस्थान / कामिनी जिंदल की संपत्ति 5 साल में 93 करोड़ बढ़ी, 287 करोड़ 46 लाख की मालकिन     |       अंतरिक्ष से भी दिखते हैं सरदार पटेल, ऊपर से ली गई 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' की Photo वायरल     |       मध्य प्रदेश चुनाव 2018: पति के साथ चुनाव प्रचार करने उतरी दिग्विजय सिंह की बहू     |       केजरीवाल पर आरोप लगाने वाले मुख्य सचिव का तबादला, मोदी सरकार के साथ करेंगे काम     |       दादा की सियासत से पोते की टक्कर, अजय बोले- INLD भाई को गिफ्ट, मेरा झंडा-डंडा अलग     |      

विज्ञान/तकनीक


फोर्ब्स पत्रिका ने भारत की 5 सबसे मोस्ट इनोवेटिव कंपनियों के बारे में बताया है, जानिये क्यों हैं दुनिया में इनका नाम!

फोर्ब्स ने इस साल भी इनोवेटिव कंपनियों की लिस्ट निकाली है और इस लिस्ट में टॉप 100 में से 5 भारतीय कंपनियां हैं, जो अपनी प्रोडक्‍ट लाइन और टेक्‍नोलॉजी में नयापन लाकर लोगों की जिंदगी में बदलाव लायी हैं


forbes-indian-top-5-most-innovative-companies-hul-airtel-lt-sun-farma-marutu-sujuki

दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित बिज़नेस पत्रिकाओं में से एक फोर्ब्स, हर साल दुनिया की सबसे इनोवेटिव कंपनियों की लिस्ट बनाती है और उसे पब्लिश करती है। 

इनोवेटिव यानी उन्नतशील यानी इन कंपनियों ने कुछ ऐसा काम किया है, जो पहले कभी नहीं किया गया और जिससे समाज में बदलाव आया हो।

फोर्ब्स ने इस साल भी इनोवेटिव कंपनियों की लिस्ट निकाली है और इस लिस्ट में टॉप 100 में से 5 भारतीय कंपनियां हैं, जो अपनी प्रोडक्‍ट लाइन और टेक्‍नोलॉजी में नयापन लाकर लोगों की जिंदगी में बदलाव लायी हैं।

1. हिंदुस्‍तान यूनीलीवर लिमिटेड

इस लिस्ट में पहली भारतीय कंपनी है, हिंदुस्‍तान यूनीलीवर लिमिटेड यानी एचयूएल, जिसे टॉप 100 में 8 वां स्थान मिला है। 1933 में स्थापित और 1956 में कई कंपनियों के मर्जर से बनी एचयूएल भारत में अपने उपभोक्ता वस्तुओं के लिए जानी जाती है। 

साबुन और शैम्पू से लेकर करीब 20 तरह के प्रोडक्ट बनाने वाली इस कंपनी ने बाजार में मौजूद अपने अधिकतर प्रोडक्ट्स में एक्‍स्‍ट्रा फीचर जोड़े और कई नए प्रोडक्‍ट्स भी लॉन्‍च किए।

साथ ही कंपनी ने एक बड़ा इनोवेशन करते हुए, पानी बचाने के लिए बेहतरीन काम किया है।कपड़े धोने में कम पानी कम खर्च हो, इसके लिए साल 2017 में रिन ब्रांड के तहत फोम टेक्‍नोलॉजी से लैस नया वाशिंग पाउडर और बार लांच किया।

2. लार्सन और टुब्रो

इस लिस्ट में दूसरी भारतीय कंपनी है, भारत की बहुराष्ट्रीय कंपनी - लार्सन और टुब्रो, जिसे इस लिस्ट में 84 वां स्थान मिला है। साल 1938 में स्थापित यह कंपनी, मुख्यता प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी, निर्माण और उत्पादन में काम करती है।

आईआईटी और सेंटर फॉर नैनो साइंस एंड इंजीनियरिंग के साथ मिलकर यह कंपनी, सेंसर और नैनो टेक्‍नोलॉजी आधारित ऊर्जा के क्षेत्र में बड़ा परिवर्तन लाने की दिशा में काम कर रही है। साथ ही भारतीय टैक्‍स सिस्‍टम को तकनीक से जोड़कर उसे आधुनिक बनाने के लिए भी यह कंपनी काम कर रही है।

3. भारती एयरटेल

तीसरे नंबर पर है, भारत की प्रसिद्द दूरसंचार कंपनी - भारती एयरटेल, जिसे इस लिस्ट में 92 वां स्थान मिला है। जुलाई 1995 में स्थापित इस कंपनी के आज करोड़ों उपभोक्ता हैं। कंपनी पूरी तरह से डिजिटल सर्विस प्रोवाइडर बनने की दिशा में अग्रसर है और कई बड़े काम उठाये हैं।

साल 2017 में लगभग 2000 करोड़ रुपए की लागत से प्रोजेक्‍ट नेक्स्ट की घोषणा की जिसके तहत देश में दूरसंचार को लेकर ऑपरेशनल एफीसिएंसी और सर्विस क्‍वालिटी को बेहतर बनाया जा रहा। साथ ही कंपनी आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस पर भी काम कर रही है।

4. सन फार्मास्युटिकल्स

चौथे नंबर पर है, भारत की मल्टीनेशनल कंपनी, सन फार्मास्युटिकल्स, जिसे इस लिस्ट में 96 वां स्थान मिला है। साल 1983 में स्थापित यह कंपनी दवाओं के क्षेत्र में भारत में सबसे बड़ा नाम है।

अपने इनोवेशन के लिए दुनिया भर में मशहूर यह कंपनी, लोगों को सस्‍ती जैनेरिक दवाएं मुहैया कराने के लिए भारत सहित अमेरिका और पूरी दुनिया में 14 देशों में अपने रिसर्च सेंटर खोले हैं और पूरी दुनिया में सस्ती दवाएं सप्लाई करती है।

लगभग 8 फीसदी राशि, रिसर्च पर खर्च करने वाली इस कंपनी के पास दुनिया भर में 2000 से ज्यादा वैज्ञानिक हैं। लेबर एफसिएंट टेक्‍नोलॉजी के माध्यम से कंपनी का जोर लगातार सस्ती दवाओं पर है।

5. मारुती सुजुकी

इस लिस्ट में पाचवां स्थान मिला है, भारत को 80 के दशक में देश की पहली सस्ती कार देने वाली कंपनी - मारुती सुजुकी, जिसे दुनिया की 99 वीं सबसे इनोवेटिव कंपनी बताया गया है। गौर करने वाली बात यह है कि साल 1981 में स्थापित मारुती सुजुकी, एलन मस्क की टेस्ला के आलावा एक मात्र ऑटोमोबाइल कंपनी है जिसे यहां स्थान मिला है।

अपनी डीजल टेक्‍नॉलोजी में बेहतरीन इनोवेशन के साथ कंपनी, देश में ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में बड़ा बदलाव लायी है। इसके साथ ही, भारत में ऑटोमेटेड गियर शिफ्ट टेक्‍नोलॉजी के साथ लोगों को सस्ती कार देने वाली मारुती सुजुकी पहली कंपनी है। साल 2014 में सेलेरियो कार के साथ यह फीचर लाया गया था।  
 

advertisement

  • संबंधित खबरें