मुख्यमंत्री केजरीवाल पर सचिवालय में मिर्च पाउडर फेंकने से पहले शख्स ने कहा- 'आप ही से उम्मीद है'     |       हल्द्वानी निकाय चुनाव नतीजे Live: 29 सीटों पर निर्दलीय, 12 पर BJP जीती     |       ओडिशा / महानदी पर बने पुल से नीचे गिरी बस, 30 यात्री सवार थे; 7 की मौत     |       जाको राखे साइयांः बच्ची के ऊपर से गुजरी ट्रेन, नहीं आई एक भी खरोंच     |       दिल्ली में पकड़ा गया हिज्‍बुल का आतंकी, SI इम्तियाज की हत्या में था शामिल     |       दिल्ली में दो आतंकियों के घुसने की आशंका, अलर्ट पर पुलिस- जारी की फोटो     |       आम्रपाली ग्रुप के अधूरे प्रोजेक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, नजरबंद हैं कंपनी के तीनों निदेशक     |       दीपिका रणवीर की शादी का बिग फोटो एलबम, हल्दी, मेंहदी, डांस और रस्म की तस्वीरें     |       सोशल मीडिया / ब्राह्मण विरोधी पोस्टर थामकर विवादों में आए ट्विटर के सीईओ, कंपनी ने माफी मांगी     |       फैक्ट चेक: नहीं, MP के CM शिवराज सिंह चौहान नॉन-वेज नहीं खा रहे हैं!     |       मिल्‍खा सिंह ने भी दौड़ना बंद किया था मैडम, थैंक यू- सुषमा स्वराज को पति का जवाब     |       दिल्ली / सिख विरोधी दंगों से जुड़े मामलों में पहली बार किसी दोषी को मौत की सजा सुनाई गई     |       ICC में हारा पाकिस्तान, अब खर्च वसूलने को भारत करेगा केस     |       परफॉर्मेंस पर ममता की खिंचाई के बाद मंत्री ने दिया कैबिनेट से इस्तीफा     |       ब्रजेश ठाकुर की करीबी मधु को CBI ने हिरासत में लिया, पूछताछ जारी     |       अयोध्या विवाद: कानून बनाकर हल निकालने वाले बयान से पलटे इकबाल अंसारी     |       भारत-रूस के बीच दो युद्धपोत बनाने का करार, अमेरिकी धमकियों के बावजूद बढ़ा सैन्य सहयोग     |       मध्य प्रदेश: विधानसभा चुनाव में गठबंधन करके BSP को खत्म करना चाहती थी कांग्रेस- मायावती     |       सरकार की इस स्कीम में 10 हजार रुपए तक मिल सकती है पेंशन, आप भी उठा सकते हैं फायदा     |       BJP को कश्मीर में बड़ा झटका, लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश नहीं बनाया तो सांसद ने दिया इस्तीफा     |      

खेल


हैदराबाद, दूसरा टेस्ट, दूसरा दिन | शॉ, पंत और रहाणे की फिफ्टी, भारत ने बनाए चार विकेट पर 308 रन, विंडीज की पारी 311 पर सिमटी

पृथ्वी ने अहमदाबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शतक जड़ा था। उन्होंने अपनी उस फॉर्म को इस मैच में भी जारी रखा। विंडीज के गेंदबाज हालांकि इस मैच में इस युवा बल्लेबाज के खिलाफ बदली हुई रणनीति के साथ उतरे


hyderabad-second-test-second-day-live-west-indies-all-out-for-311-run-india-starts-good

भारत ने हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में दिन का खेल खत्म होने तक 81 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 308 रन बनाए। पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत और अजिंक्य रहाणे ने पचासा जड़ा।

भारत वेस्टइंडीज की  पहली पारी के स्कोर 311 रनों से अभी सिर्फ तीन रन पीछे है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऋषभ पंत 85 और अजिंक्य रहाणे 75 बनाकर क्रीज पर थे।
इससे पहले भारत ने सात विकेट पर 295 रनों के साथ दिन की शुरुआत करने वाली विंडीज को 311 रनों पर समेट दिया।

विंडीज के लिए रोस्टन चेज ने 106 रनों की पारी खेली जबकि कप्तान जेसन होल्डर ने 52 रन बनाए। भारत के लिए उमेश यादव ने छह विकेट लिए जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। कुलदीप यादव ने तीन विकेट अपने नाम किए तो वहीं रविचंद्रन अश्विन के हिस्से एक विकेट आया। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत के लिए युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने एक बार फिर प्रभावित किया और 70 रनों की पारी खेली। उनके अलावा विराट कोहली ने 45 रन बनाए।

एक समय भारत संकट में दिख रहा था लेकिन रहाणे और पंत ने पांचवें विकेट के लिए 142 रनों की नाबाद साझेदारी की । पंत ने अपनी पारी में 120 गेंदें खेलीं हैं और 10 चौकों के साथ दो छक्के लगाए हैं। रहाणे ने अभी तक 174 गेंदों का सामना किया और छह चौके जड़े हैं। 

विंडीज की तरफ से होल्डर ने दो विकेट लिए। शेनन गेब्रिएल और जोमेल वारिकेन को एक-एक सफलता मिली।

विंडीज की पारी आज सुबह जल्द समेट कर, जवाब में भारत के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए भारतीय टीम को मजबूत शुरुआत दी। पृथ्वी ने अपने टेस्ट करियर की दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ते हुए पहले सत्र का खेल खत्म होने तक 42 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 52 रन बनाए। लेकिन दूसरे सत्र में वह 70 रन बनाकर आउट हो गए।

पृथ्वी ने अहमदाबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शतक जड़ा था। उन्होंने अपनी उस फॉर्म को इस मैच में भी जारी रखा। विंडीज के गेंदबाज हालांकि इस मैच में इस युवा बल्लेबाज के खिलाफ बदली हुई रणनीति के साथ उतरे।

पिछले मैच में पृथ्वी ने स्क्वायर ऑफ द विकेट ज्यादा रन बनाए थे इसलिए इस बार मेहमान गेंदबाजों ने इस युवा बल्लेबाज के खिलाफ फुल लैंग्थ गेंदबाजी करने की नीति अपनाई।

उनकी यह नीति विफल रही और पृथ्वी ने बेहद आसानी ने फुल लैंग्थ गेंदों पर ड्राइव मारते हुए तेज अर्धशतक लगाया। दूसरे छोर पर खड़े लोकेश राहुल एक बार फिर विफल रहे। जहां पृथ्वी तेजी से रन बटोर रहे थे वहीं राहुल ने 25 गेंदों का सामना करते हुए महज चार रन बनाए और 61 के कुल स्कोर पर जेसन होल्डर की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने अतिरिक्त रन भी काफी खर्च किए। अभी तक हुए 16 ओवरों के खेल में मेहमान टीम 15 अतिरिक्त रन दे चुकी है। 

इससे पहले, उमेश यादव ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को दूसरे दिन अपने स्कोर में ज्यादा इजाफा नहीं करने दिया। मेहमान टीम ने दिन की शुरुआत सात विकेट के नुकसान पर 295 रनों के साथ की थी। टीम अपने खाते में सिर्फ 16 रन ही जोड़ पाई। तीनों विकेट उमेश यादव ने लिए। उन्होंने पहली पारी में कुल छह विकेट अपने नाम किए। यह उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 

किसी तेज गेंदबाज द्वारा इस मैदान पर किया गया है यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। उमेश ने दिन के पहले ओवर में ही देवेंद्र बिशू (2) को पवेलियन भेजा। अगले ओवर में रोस्टन चेज (106) ने अपने टेस्ट करियर का चौथा शतक पूरा किया। 

उमेश ने ही चेज को बोल्ड कर विंडीज को नौवां झटका दिया। चेज ने अपनी पारी में 189 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौकों के अलावा एक छक्का लगाया। 

अगली ही गेंद पर उमेश ने शेनन गेब्रिएल को आउट कर विंडीज की पारी को समाप्त कर दिया। विंडीज के लिए चेज के अलावा कप्तान जेसन होल्डर ने 52 रन बनाए। 

advertisement

  • संबंधित खबरें